NARCOTICS CONTROL BUREAU
MINISTRY OF HOME AFFAIRS
GOVERNMENT OF INDIA

नशीले पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस – जून 26

Activities done by NCB

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो द्वारा किए गए क्रियाकलाप 

 

“नशीले पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस” संयुक्त राष्ट्र संघ की ड्रग्स के दुरुपयोग और ड्रग्स के अवैध व्यापार के प्रति जन समुदाय में जागरूकता पैदा करने की एक पहल है। यह दिवस सन 1988 से प्रतिवर्ष 26 जून को मनाया जा रहा है। इस तारीख को चीन के प्रथम अफीम युद्ध के ऐन पहले लिन जेक्सु द्वारा हुमेन, गुयांगडोंग में अफीम के व्यापार को तहस-नहस करने की यादगार के तौर पर चुना गया था। इस दिवस को मनाए जाने की शुरुआत आम सभा ने 26 जून को अपनी इस प्रतिबद्धता को व्यक्त करने के लिए की थी कि ड्रग्स के दुरुपयोग मुक्त एक अंतर्राष्ट्रीय समाज के निर्माण का अपना लक्ष्य प्राप्त करने हेतु सहयोग और कृत्यों को सुदृढ़ किया जाए।

यूएनओडीसी (यूनाइटेड नेशन्स ऑफिस ऑन ड्रग एण्ड क्राइम) द्वारा 26 जून 2016 के लिए दिया गया संदेश है - “बच्चों और युवाओं को सुनना उनके स्वस्थ एवं सुरक्षित विकास में मदद की ओर पहला कदम है।” “पहले सुनें” ड्रग्स के सेवन की रोकथाम के लिए और अधिक समर्थन जुटाने का प्रयास है जो कि विज्ञान पर आधारित है तथा इस प्रकार से बच्चों व युवाओं, उनके परिवारों तथा उनके समुदायों के कल्याणार्थ एक प्रभावकारी निवेश है।

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो द्वारा ‘नशीले पदार्थों का दुरुपयोग एवं अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ मनाया जाना।

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के भारत में नशीले पदार्थों संबंधी कानून प्रवर्तन की नोडल एजेंसी होने के नाते यह ब्यूरो 26 जून को ‘नशीले पदार्थों का दुरुपयोग एवं अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ के रूप में अनेक कार्यक्रमों/गतिविधियों के साथ मनाता है ताकि समाज में नशीले पदार्थों के दुरुपयोग के हानिकर प्रभावों के बारे में जनसाधारण के बीच जागरूकता पैदा की जा सके। स्वापक नियंत्रण ब्यूरो देशभर में फैले अपने क्षेत्रीय कार्यालयों/इकाइयों के माध्यम से इस अवसर पर स्थानीय समुदायों तथा राज्य सरकारों के साथ मिलकर प्रति वर्ष विभिन्न प्रकार के आयोजन करता है ताकि विश्व ड्रग्स दिवस को पूरे उत्साह से मनाया जा सके।

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो ड्रग्स से संबन्धित मामलों में विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और राज्यों की कार्रवाइयों के समन्वयन के लिए केंद्रकीय प्राधिकारी भी है।

उपर्युक्त के अतिरिक्त, स्वापक नियंत्रण ब्यूरो अपनी खेतरीय इकाइयों के माध्यम से समूचे देश में  जनमानस में ड्रग्स के प्रति जागरूकता फियाल्ल्ने के लिए निम्नलिखित कार्यक्रमों का आयोजन भी करता है :-

  • विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में ड्रग्स के सेवन की रोकथाम संबंधी संगोष्ठियों/कार्यशालाओं/फिल्म प्रदर्शनों का आयोजन।
  • बैकड्रोप, फ़्लेक्स बैनर, पोस्टर, साइनेज, पैम्फ़लेट बांटना और होर्डिंग, सिनेमाओं में स्लाइड शो आदि द्वारा जन-प्रचार।
  • ड्रग्स के दुरुपयोग के विरुद्ध प्रतिज्ञा/शपथ समारोहों का आयोजन।
  • स्कूलों/कॉलेजों/गैर सरकारी संगठनों आदि द्वारा जागरूकता अभियान।

ड्रग्स के दुरुपयोग के विरुद्ध दौड़ों/रैलियों/पदयात्राओं/नुक्कड़ नाटकों का आयोजन।